Google ka Youtube Kids kya hai in hindi aur kaise use karte hai

Google YouTube Kids जैसे कि नाम से ही पता चलता है , कि गूगल का यूट्यूब किड्स बच्चों के लिए ही है , और इसे यूट्यूब में ही बनाया है, वैसे तो आजकल के बच्चे ज्यादातर मोबाइल गेम्स और वीडियो देखने में ही बिताते हैं , इसलिए गूगल ने यूट्यूब किड्स बनाया ताकि जो बच्चे यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं , जैसे गेम वगैरा देखते हैं या फिर कार्टून देखना पसंद करते हैं बच्चे ज्यादा समय यूट्यूब पर ही बिताना चाहते हैं , उनके लिए यूट्यूब किड्स एक अच्छा ऑप्शन है . क्योंकि यूट्यूब किड्स में हम लिमिटेशंस सेट कर सकते हैं , अपने बच्चों के लिए , यूट्यूब किड्स की एक खास बात यही है , कि आप उसमें अपने बच्चों के लिए लिमिटेशंस सेट कर सकते हैं , अपने कंट्रोल में रख सकते हैं , इसमें आप टाइम ,साउंड सेटिंग और ऐसा कुछ और लिमिटेशंस सेट कर सकते हैं.

Youtube Kids में क्या-क्या सेटिंग हम कर सकते हैं , और इसकी क्या-क्या फीचर्स अच्छे हैं, आइए जानते हैं:-

यूट्यूब किड्स ऐप इंस्टॉल करने के बाद , जब आप उसे ओपन करेंगे तो सबसे पहले वह आपसे पूछेगा कि आप बच्चे (Kids) हैं या फिर पेरेंट्स (Parents) है , तो जैसा कि आप पेरेंट्स है , तो पेरेंट्स वाला बटन दबाकर इंटर कर सकते हैं.

Youtube Kids app – picture from google

फिर वह आपसे Age पूछेगा , आपकी Age कितनी है, आप अपना डेट ऑफ बर्थ का Year , example (1986) डालेंगे , एंड नेक्स्ट करेंगे , फिर आप अपने बच्चों का अलग-अलग प्रोफाइल बना सकते हैं जैसे कि मान लीजिए आपके दो बच्चे हैं , एक 5 year’s का है और 4 year’s का है , तो आप अपने दोनों बच्चों के लिए अलग-अलग प्रोफाइल सेट कर सकते हैं , उनके इंटरेस्ट के हिसाब से और जिस वीडियो को आप देखना नहीं चाहते उसे आप ब्लॉक भी कर सकते हैं.

YouTube Kids app – picture from google

एक बार आप जब बच्चों का प्रोफाइल अलग-अलग सेट कर लेंगे तब आपका बच्चा उसे देख सकता है , जब आप दूसरी बार लॉगइन करेंगे अपने अकाउंट पर तब आपके बच्चे की प्रोफाइल सेट मिलेगी.

अपने बच्चों के लिए टाइम आप सेट करना चाहते हैं, टाइम लिमिट आप सेट कर सकते हैं . कि वह कितना टाइम तक वीडियो देख सकता है , जैसा एक घंटा , आधा घंटा , जो भी आप सेट करेंगे , सेटिंग बटन पर आप जाकर सेट कर सकते हैं. और यदि आप चाहें तो वीडियो डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं.

Difference between YouTube & YouTube Kids

YouTube पर YouTube Kids में एक सबसे अच्छा डिफरेंस यह है, कि यूट्यूब पर हम सभी प्रकार के वीडियो देख सकते हैं , जो कि सभी above 18 year’s Age के लिए होता है , और यूट्यूब किड्स सिर्फ बच्चों के लिए ही है , क्योंकि बच्चे छोटे होते हैं उनको यह ज्ञान नहीं होता कि क्या सही है क्या गलत है इसलिए YouTube kids बच्चों के लिए बेहतर है , जिसमें बच्चों के हिसाब से ही वीडियो आपको मिलेंगे और अनवांटेड वीडियो आपको इसमें देखने नहीं मिलेंगे. आप इसमें कंट्रोल कर सकते हैं कौन सी वीडियो बच्चों के लिए अच्छी है वह सेलेक्ट कर सकते हैं और जो वीडियो बच्चों के लिए अच्छी नहीं है उसे आप Block भी कर सकते हैं.

आज भी इंडिया में बहुत से लोगों को YouTube Kids के बारे में नहीं पता है , और जिन्हें पता है वह अच्छे से यूज कर रहे हैं. हमने देखा है , आज भी कुछ लोग बच्चों को YouTube ऐप ओपन करके दे देते हैं और बच्चे बहुत से ऐसे वीडियो भी देख सकते हैं , जो उन्हें देखना नहीं चाहिए, यह अच्छी बात नहीं है , इसलिए आप आज ही अपने बच्चों के लिए YouTube Kids ऐप डाउनलोड करके दे सकते हैं. इससे आपका बच्चा अच्छे-अच्छे सीखने वाली वीडियो देखेगा और अपना ब्रेन डिवेलप करेगा इसलिए YouTube Kids app एक अच्छा ऐप है बच्चों के लिए.

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो हमें LIKE करना ना भूलें , और SHARE करें अपने दोस्तों के साथ ताकि सभी इस ऐप का यूज कर सकें.